Animalstop newsworld's

दुनिया का सबसे बड़ा सांप | दुनिया के सबसे खतरनाक सांप

दुनिया का सबसे बड़ा सांप


दोस्तों सांप से कौन नहीं डरता। एक छोटा साप भी लोगों को बहुत ज्यादा डरा देता है अब आप समझ सकते हैं यदि आपके सामने एक बड़ा सांप आ जाए तो आप कितना डर सकते हैं तो चलिए आज की वीडियो को शुरू करते हैं।

दोस्तो आज के समय में एनाकोंडा को ही दुनिया के सबसे बड़े सांपों में गिना जाता है, क्योंकि ये कई फीट लंबे और विशालकाय होते हैं, जो किसी बकरी या हिरण को भी सीधे निगल जाने की क्षमता रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायनासोर के काल में पाए जाने वाले टाइटेनोबोआ नाम के सांप एनाकोंडा से भी कई गुना विशाल होते थे। टाइटेनोबोआ को धरती पर मौजूद अब तक का सबसे बड़ा सांप माना जाता है और इसी वजह से इन्हें ‘मॉन्सटर स्नेक’ भी कहा जाता है। वैसे तो यह माना जाता है कि डायनासोर काल के सभी विशाल जीव-जंतु 6.6 करोड़ साल पहले धरती पर उल्कापिंड गिरने की वजह से मारे गए थे, लेकिन साल 2018 में अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने ये दावा कर सबको चौंका दिया था कि टाइटेनोबोआ सांप आज भी जिंदा हैं। यह इतना बड़ा है कि किसी बड़े मगरमच्छ को भी निगल सकता है।  दरअसल, टाइटेनोबोआ को भी डायनासोर के साथ ही विलुप्त मान लिया गया था, लेकिन वैज्ञानिक मानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी नदी ‘अमेजन नदी’ में ये दैत्यरूपी जीव आज भी रह रहा है। माना जाता है कि यह सांप करीब 50 फीट लंबा और चार फीट चौड़ा है। माना जाता है कि टाइटेनोबोआ सांप का वजन करीब 1500 किलो होता था। साल 2009 में कोलंबिया में खुदाई के दौरान इस विशालकाय सांप के कई जीवाश्म मिले थे। जीवाश्म की जांच की गई और उसके आधार पर यह अनुमान लगाया गया कि उस सांप की लंबाई करीब 42 फीट और वजन 1100 किलो के करीब रहा होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि इस विशालकाय सांप का नाम आखिर ‘टाइटेनोबोआ’ ही क्यों रखा गया? दरअसल, इस सांप का नाम टाइटेनिक जहाज के नाम पर रखा गया है, क्योंकि टाइटेनोबोआ भी टाइटेनिक जहाज की तरह ही विशाल था और प्रागैतिहासिक काल में मौजूद सभी सांपों में यह सबसे बड़ा था।

ये भी  देखे ↓

अब टाइटेनोबोआ सांप जिंदा हैं या नहीं, ये तो इसके बारे में दावे करने वाले वैज्ञानिक ही जानें, क्योंकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। हालांकि इतना जरूर है कि अमेजन नदी इतनी बड़ी और लंबी है कि टाइटेनोबोआ जैसे किसी सांप को ढूंढ पाना लगभग नामुमकिन ही है, क्योंकि अमेजन जंगल और यह नदी इतने विशाल हैं कि इनके अंदर घुसने की हिम्मत भी कोई नहीं जुटा पाता। दोस्तो एक बार तो ब्राजील के कंस्ट्रक्शन साइट पर वहां के मजदूरों ने कुछ ऐसा देखा कि वह सब देख कर हैरान रह गए। उन मजदूरों को वहां पर एक बिल्डिंग को गिराना था। बिल्डिंग को गिराने के बाद जब वे मलबे को साफ कर रहे थे तब उन्होंने देखा कि एक 10 मीटर यानी कि 33 फिट लंबा सांप मरा पड़ा था। वहां के एक मजदूर ने उस सांप का पूरा वीडियो बना लिया। उस मरे हुए सांप का वजन करीब 400 किलो के आसपास था। उस सांप को तो ऐसे कोई उठा भी नहीं सकता था। जेसीबी से उस सांप को उठाया गया था। उस सांप की मृत्यु मलबे के गिरने के कारण ही हुई थी। लेकिन यह माना जाता है कि यह अब तक का खोजा गया सबसे बड़ा सांप था।

आइए आपको एक और वीडियो दिखाते हैं जो ब्राजील की है। इस वीडियो को बनाने वाले का यह दावा था कि ये सांप करीब 50 फिट लंबा था। वीडियो को देखने के बाद लोगों ने माना कि यह वास्तविकता में एक बहुत ही विशाल सांप है। जैसा कि आप इस वीडियो में खुद ही देख सकते हैं। दोस्तों ब्राजील के जंगलों को एक ऐसी जगह माना जाता है जहां पर बड़े-बड़े जीव अपना जीवन यापन करते हैं। अगली यह वीडियो आपको ब्राजील की एक नदी में इस विशालकाय साप की देखने को मिलती है। यह सांप तेजी से पानी में तैरता हुआ नजर आया। जैसा कि आप इस वीडियो में देख सकते हैं। हम देख सकते हैं कि बोटिंग करते हुए उन व्यक्तियों को जैसे ही कुछ पानी में नजर आया। तो उन लोगों ने उसका पीछा किया। जब वे उसके पास पहुंचे तो उन्होंने देखा कि एक विशालकाय सांप पानी से निकलकर जमीन पर जाना चाहता है। उनमें से एक व्यक्ति उस सांप की पूछ को पकड़ने की कोशिश करता है लेकिन सांप इतना ताकतवर था कि उनकी बोट को उस सांप ने खीच लिया था। उसका पेट इतना फूला हुआ था कि जैसे उसने सीधे सीधे किसी जीव को निगल लिया हो। वे लोग उस सांप को पकड़ नहीं सके। वह लोग इस बात का भी पता न लगा सके कि वह सांप कितना बड़ा था। ऐसा लग रहा था मानो यह सांप कितना लंबा है पर इसकी लंबाई का सही अंदाजा नहीं लगाया जा सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button