Amazing factsworld's

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक सड़कें | दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते | दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जगह

भारत की 10 ऐसी खतरनाक सड़कों के बारे में बताएंगे। जिनपर ड्राइव करने के लिए ड्राइविंग स्किल और हिम्मत के साथ अच्छी किस्मत भी जरूरी होती है।तो चलिए शुरू करते हैं।


1:- जोजीला पास

जोजीला पास भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। पलक झपकी नहीं कि बंदा 3,538 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे टपक जाएगा।और फिर भगवान को प्यारा हो जायगा। यह सड़क श्रीनगर से लेह जाते हुए रास्ते में पड़ती है। यह दर्रा लद्दाख और कश्मीर को जोड़ता है। यह काफी कठिन भौगोलिक क्षेत्र में स्थित है, जहां तापमान शून्य से -45°C नीचे तक चला जाता है। आम दिनों में यहां की सड़कें मिट्टी से भरी रहती हैं। वहीं बर्फबारी के कारण यह सड़क और भी ज्यादा खतरनाक हो जाती हैं।

2 :- किश्तवर-कैलाश रोड

यह सड़क नेशनल हाईवे 244 का हिस्सा है, जो चिनाब नदी के साथ चलती है। इस बेहद खतरनाक सड़क के बारे में ऐथलीट मिक फ्लावर ने अपने क्लिम्बिंग पार्टनर पॉल रैम्सडन के साथ अपनी यात्रा बारे में बताया था। उन्होंने यह यात्रा साल 2013 में में की थी। इसके बारे में उन्होंने बताया कि इस सड़क पर यदि आप जल्दबाजी करते हैं तो फिर आपकी जान का भगवान ही मालिक है।

 3 :- कोली हिल्स रोड, तमिलनाडु

तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित कोली हिल्स एक खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां मौजूद एक पहाड़ी सड़क कितनी खतरनाक है इसका अंदाजा तस्वीर को देखकर लगाया जा सकता है। इस रास्ते पर लगातार 70 हेयरपिन मोड़ हैं, जिसके कारण यह बाइकर्स के बीच काफी फेमस है। कोली हिल्स के नाम का शाब्दिक अर्थ ‘मौत का पहाड़’ है। इसपर मौजूद खराब पैच और पॉट होल्स राइडिंग को काफी तनावपूर्ण बनाते हैं। यह स्थान काफी खूबसूरत है, लेकिन जरा सी लापरवाही से जान जा सकती है।

 4:- थ्री लेवल जिगजैग रोड, सिक्किम

सिक्किम में मौजूद यह सड़क काफी घुमावदार है, जो इसे काफी खतरनाक भी बनाता है। यह सड़क समुद्र तल से 11,200 फिट की ऊंचाई से होकर गुजरती है। इस रोड पर चलते हुए आपको बेहद ही खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे। हालांकि यहां कि खूबसूरती देखते हुए अपनी निगाहें सड़क पर टिका कर रखना बेहद जरूरी होता है, वर्ना कभी दुर्घटना हो सकती है।

5 :- लेह-मनाली हाईवे, रोहतांग पास

हिमाचल प्रदेश और लद्दाख को जोड़ने वाले इस पास को रोहतांग पास या दर्रा के नाम से जाना जाता है। इस सड़क पर चलते हुए आपके धैर्य की बड़ी परीक्षा होती है क्योंकि इस सड़क पर हमेशा ही जाम लगा रहता है, और आप कछुए की रफ्तार से आगे बढ़ते हैं। बर्फबारी के मौसम में तो इस रोड पर दुर्घटनाएं होना आम बात है। इस हाईवे के दोनों तरफ से पहाड़ हैं। बर्फबारी के बाद इस सड़क पर यात्रा करना ज्यादा खतरनाक हो जाता है।

6 :- माथेरान-नेरल रोड

यह सड़क माथेरान और नेरल को जोड़ती है। सर्पीले आकार की इस सड़क पर ड्राइव करते हुए कलेजा सीधा मुंह को आ जाता है। यूं तो यह सड़क मक्खन की तरह चिकनी है, लेकिन इतनी संकरी है की आप गाड़ी की स्पीड नहीं बढ़ा सकते। पहाड़ियों से घिरा माथेरान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस है। यहां के घने जंगलों में तेंदुए, हिरण, मालाबार जायंट गिलहरी, लोमड़ी, जंगली सूअर, मोंगोज और लंगूर जैसे जानवर पाए जाते हैं।

 7 :- नाथू ला पास

नाथू ला पास भारत के सिक्किम और दक्षिण तिब्बत में चुम्बी घाटी को जोड़ता है। इसे दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड माना जाता है। यह भारत और चीन के बीच तीन ओपन ट्रेडिंग बॉर्डर पोस्ट्स में से एक है। इस सड़क पर ड्राइव करना काफी खतरनाक है। यह पास प्राचीन शिल्क रूट की एक शाखा का हिस्सा रहा है।

ये भी  देखे ↓

 8 :- किन्नौर-कल्पा रोड

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर को कल्पा से जोड़ने वाले इस हाईवे को आप ‘नर्क का हाईवे’ भी कह सकते हैं। यह सड़क पहाड़ को काटकर बनाई गई है, और इसपर चलते हुए खाई और खतरनाक सुरंगें मिलना आम बात है। यह भारत को तिब्बत से जोड़ने वाली सड़क एनएच -05 का हिस्सा है। इस सड़क से होकर ही सेना अपना सामान चाइना बॉर्डर तक ले जाती है।

9 :- खारदुंग ला पास

खतरनाक मोड़ों वाली इस सड़क पर आर्मी की कड़ी निगरानी रहती है। यहां गाड़ी चलाते हुए अच्छे-अच्छे ड्राइवरों के पसीने छूट जाते हैं। खारदुंग ला पास में आप नुब्रा वैली से एंट्री करते हैं। यह सड़क अक्टूबर से मई तक बंद रहती है। यह दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड्स में के एक है और इसकी अनुमानित ऊंचाई लगभग 18,379 फीट है।

10 :- चांग ला पास

चांग ला पास लद्दाख को तिब्बत से जोड़ता है। इस सड़क से गुजरते हुए ड्राइवरों की घेंघी बंधी रहती है। चांग ला पूरे साल बर्फ से ढंका रहता है। यहां जा रहे हों तो मेडिकल किट और गर्म कपड़े जरूर लेकर जाएं, क्योंकि चांग ला के मौसम का कोई ठिकाना नहीं। मौसम के अलावा इस सड़क की उंचाई भी इसे खतरनाक बनाती है। इसकी अनुमानित ऊंचाई लगभग 17,585 फिट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button