Animalsworld's

दुनिया के 5 सबसे खतरनाक कीड़े | दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़े

दुनिया के 5 सबसे खतरनाक कीड़े | दुनिया के सबसे खतरनाक कीड़े


दोस्तों हमारी दुनिया अनेको जानकारों से भरी पडी है जिसमें से कुछ जानवर तो इतने खौफनाक लगते हैं कि इन्हे देखकर ही किसी के भी होश उड जायेगे। लेकिन वही कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं जो देखने में खतरनाक नहीं लगते हैं और हम उन्हें मामूली और कमजोर समझने की गलती कर बैठते हैं। हालंकि साइज में ये जानवर बहुत ही छोटे दिखते हैं मगर यकीन मानिए इनसे दूर रहने में ही आपकी भलाई है क्योंकि छोटे से ये कीडे आपके लिए बहुत बडा खतरा बन सकते हैं तो बिना टाइम वेस्ट किए एक नजर डालते हैं इन मामूली से नजर आने वाले कीड़ों पर जो हकीकत में बडे बडे खतरनाक जानवरो से भी ज्यादा खतरनाक है।

1:-बोट फ्लाई

मक्खियों की नस्ल में से भयानक दिखाने वाली ये मक्खी ना सिर्फ दिखाने में भयानक होती है बल्कि हकीकत में ये बहुत ही खतरनाक होती है क्योंकि इस मक्खी के अंडे देने का तरीका सबसे खतरनाक होता है। क्योंकि ये मक्खी अपने अंडो को इंसानी शरीर पर देती हैं और वो भी सैकडों के अंदर। उन अंडों से निकलने वाला लार्वा इंसानी शरीर में छेद करके अंदर चला जाता हैं और फिर इंसानी मांस खाकर जिंदा रहते हैं, जिससे उस इंसान को उस एरिये में काफी तेज जलन और दर्द के साथ खुजली होती है। सबसे ज्यादा खतरनाक बात ये है कि अगर ये कीडा एक बार इंसान शरीर में गुस जाए तो ये दो महीने तक इंसान के शरीर से बाहर नहीं आता ।

2:-जैपनीज जाइनट हॉर्नेट

दोस्तो ये मधुमक्खी आपने दर्दनाक, डंक और अपनी खौफनाक शकल की वजह से जानी जाती है। ये साइज में आम शहद की मक्खियों से बडी होती हैं और रोजाना तकरीबन 50 शहद की मक्खियों को खा जाती हैं। इनका साइज 2से 3 इंच तक होता है। इस मक्खी के काटने से पैरालाइसिस, किडनी फेलियर, अलर्जी और इंसानी बॉडी से red cells तबाह हो जाते हैं। यही वजह है कि इस मक्खी के काटने से जापान में हर साल तीस से चालीस लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं। दो हजार तेरह में इन मक्खियों ने चाइना में मौजूद एक गांव के कुछ लोगों पर हमला कर दिया था जिसमें 42 लोग अपनी जान से हाथ तो बैठे थे और 1500 लोग जख्मी हुए थे।

3:- किसिंग बिग

दोस्तों ये कीडा जब काटा है तो इंसानी इस्किम में खास किस्म का कैमिकल इंजेक्ट कर देता है जिससे स्किन का वो हिस्सा सुन पड़ जाता है। इस कीडे को कार्बनडाइऑक्साइड अपनी तरफ खींचती है जोकि सोते वक्त इंसान की नाक और मुंह से निकलती है और ये कीड़ा नाक और हॉट के आस पास ही काटता है और इस कीडे के काटने की अगली सुबह बुखार हो जाता है और पूरे जिस्म पर दाने निकल आते हैं। जहाँ पर ये कीड़ा काटता है वो हिस्सा बुरी तरह से सूज जाता है। इस बीमारी को चग्गास कहा जाता है। दोस्तो इस कीड़े के काटने से इस जिस्म में दर्द और उलटी होती है और इसका सबसे ज्यादा असर दिल पर होता हैं जिसमे हार्ट बीट में मुश्किल होती है और मौत होने के चांस ज्यादा होते हैं। इस कीडे के काटने से हर साल दुनियाभर में दस हजार लोगों की मौत हो जाती है।

ये भी  देखे ↓

4:-ब्राजीलियन वांडरिंग स्पाइडर

दोस्तों क्या आपको पता हैं कि दुनिया में 43 हजार प्रकार की मकड़िया पाई जाती हैं और उनमें सबसे ज्यादा खतरनाक है वांडरिंग स्पाइडर। अगर ये मकडी गलती से भी किसी इंसान को काट लेती है तो इसके काटते ही इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। यहाँ तक की दिल का दौरा तक पढ सकता है। अगर वक्त पर ट्रीटमेंट ना किया जाए तो जान तक जा सकती है। दुनिया की सबसे ज्यादा जहरीली मकडी होने की वजह से इस मकडी का नाम Guinness Book of World record में भी दर्ज है। इस नसल की ज्यादातर मकडियां कोलंबिया, पीरू और ब्राजील के जंगलों में पाई जाती हैं।

5:-बुलेट एंट

दोस्तो ये हैं दुनिया की सबसे बडी चींटी। इसे दुनिया का सबसे दर्दनाक कीडा भी कहा जाता है क्योंकि इस चींटी के काटने का दर्ज बिल्कुल वैसा ही होता है जैसे किसी को बन्दूक की गोली लगी हो। ओर इसके काटने का दर्द पूरे चौबीस घंटे या उससे भी ज्यादा तक रहता है। ये ज्यादातर सेंट्रल और साउथ अमेरिका के जंगलों में पाई जाती हैं। इन चींटीयो के अंदर एक खास तरह का जहर होता है जो इंसान के शरीर में जाकर बहुत भयानक दर्द देता है। अच्छी बात यह है कि इस चींटी के काटने से दर्द के सिवा और कुछ नहीं होता

तो दोस्तों आपको ये पोस्ट  कैसी लगी हमे कमेंट में जरूरत बताना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button