Animals

दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर

दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर

दोस्तों हमारी दुनिया अनेको जानकारों से भरी पडी है जिसमें से कुछ जानवर तो इतने खौफनाक लगते हैं कि इन्हे देखकर ही किसी के भी होश उड जायेगे। लेकिन वही कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं जो देखने में खतरनाक नहीं लगते हैं और हम उन्हें मामूली और कमजोर समझने की गलती कर बैठते हैं। तो चलाइए आज की इस वीडियो हम 5 ऐसे खतरनाक जानवरके बारे मे बात करेंगे जो देखने भोले लगते है लेकिन है बोहोत खतरनक।

1.हिप्पोपोटोमस :-

दोस्तों हिप्पो देखने में जीतना ज्यादा सांत लगता हैं असल में वो ऐसा नहीं है आपको बता दें की हिप्पो पानी में रहने वाले खतरनाक मगरमच पर भी हमला कर देते हैं और जमीन पर सेर को भी पछाड देते हैं। हिप्पो पोटोमस बेहद गुस्सैल सोभव का होते हैं इसीलिए आपको इन से दूर रहना चाहिए।हिप्पो बेवजह किसी पर भी हमला कर देते हैं और गाडियों को बुरी तरह से तहस नहस भी कर देते हैं। अगर आप इनसे बचकर भागना भी चाहेंगे तो नहीं भाग सकेंगे क्योंकि हिप्पो के दौड़ने की रफ्तार 91किलोमीटर प्रति घंटे की हैं जबकि एक औसत इंसान 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही दौड़ सकता है। जिस वजह से हर साल तीन हजार से ज्यादा लोग हिप्पोपोटोमस द्वारा होने वाले हमले में मारे जाते हैं।

ये भी देखे :-

2.कोमोडो ड्रैगन:-

दोस्तो अगर आप में से किसी को भी छिपकली से डर लगता हैं तो फिर सायद आप कोमोडो ड्रैगन के दूरही रहना पसंद करोगे क्योंकि कोमोडो ड्रैगन दुनिया की सबसे बडी छिपकली है जो पक्षियों, जानवरों और इंसानों को अपना निवाला बना सकती है। कोमोडो ड्रैगन मरे हुए जानवरों को भी खा सकते हैं। आपको बता दें की इनकी बाइट बेहद जहरीली होती है क्योंकि इनके मुंह से हमेशा लार के रूप में हजारों बैक्टीरिया निकलते रहते हैं जिस वजह से ये दुनिया की कुछ सबसे जहरीली छिपकलियों में से एक है। कोमोडो ड्रैगन जब भी किसी जीव को काटते हैं तो उसके शरीर में अपना जहर छोड देते हैं जिससे शिकार की धीमें धीमे करके मौत हो जाती है। इनका जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर कोमोडो ने किसी इंसान को काट लिया तो केवल एक घंटे में उस इंसान की मौत हो सकती है।

3.कोन स्नेल:-

दोस्तो इसके बारे मैने पहले भी आपको बताया हुवा हैं इस नेल के जहर की एक बूंद बीस लोगों की जान ले सकती है। ओर इसी कारण से मेने इसेके नाम को इस लिस्ट में रखा है दोस्तों आपको दे की इन स्नेल को सिगरेट स्नेल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसके डंक मारने के बाद आपके पास सिर्फ इतना समय होता है कि आप एक सिगरेट पी सके। इस स्नेल के जहर का कोई एंटीवेनम नहीं है। तो इसीलिए इसके ढंक के बाद आपके बचने के चांस बहुत कम है। शिकार करने के लिए ये अपने ढंक का इस्तेमाल करते हैं और बेहद ही धीमी गति से शिकार के शरीर में जहर छोड देते हैं जिससे शिकार की मौत हो जाती है और उसे ये स्नेल अपना निवाला बना लेते हैं

ये भी देखे :-

4.हायना :-

दोस्तो हायना शुरूआती समय से ही इंसानों की दुश्मन रही हैं। रात के समय हायना झुंड बनाकर शिकार पर निकलते हैं और किसी भी जीव पर हमला कर देते हैं। हायना 190 पाउंड के होते हैं और ये हड्डी तोड देने वाली जबरदस्त पकड के साथ काटते हैं। झुंड में शिकार करने की वजह से ये कई बार बडे जानवरों को भी मार डालते हैं। अफ्रीका में रहने वाली अनेकों जनजातियां मर चुके सदस्यों को हायना की दावत के लिए छोड जाते हैं और झुंड में हायना इतने मजबूत होते हैं कि ये सेर पर हमला करने से भी नहीं डरते ।

ये भी देखे :-

5.ब्लैक माम्बा:-

दोस्तों ब्लैक माम्बा दुनिया का सबसे जानलेवा सांप है इसी वजह से एक्सपर्ट लोग इसे death in केरनेट यानी मौत का दूसरा रूप कहते हैं। दोस्तों ब्लैक माम्बा अफ्रीका के जंगल व अन्य जगहो में पाए जाते हैं। आपको बता दें ब्लैक माम्बा बहुत तेज होते हैं और बिना किसी कारण किसी पर भी हमला करने के लिए जाना जाता है। ब्लैक माम्बा आठ से चौदह फुट लम्बे हो सकते हैं और ये सांप दुनिया का सबसे तेज चलने वाला सांप है जो 12.5 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड सकता है। अगर ये सांप आपको काट ले तो आपके शरीर में ऐंठन शुरू हो जाती है और आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है जिससे आप कोमा में जा सकते हो और समय पर इलाज न मिलने से मर भी सकते हो।

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button