AnimalsOcean's

समुद्र के सबसे खतरनाक जीव | दुनिया के सबसे खतरनाक जीव जंतु

समुद्र के सबसे खतरनाक जीव | दुनिया के सबसे खतरनाक जीव जंतु

समुद्र के सबसे खतरनाक जीव | दुनिया के सबसे खतरनाक जीव जंतु

दोस्तो धरती के दो तिहाई हिस्से में समंदर फैला है, लेकिन उसके बारे में हमारी जानकारी बहुत कम है। गहरा सागर अपने सीने में बहुत सारी मिस्ट्रीज छुपाए हुए है। वहां पर कई तरह के विचित्र जीव पाए जाते है। तो दोस्तो आज हम आप लोगो को समुद्र के 5 विचित्र जीवो के बारे में बताएंगे। तो दोस्तों वीडियो शुरू करते हैं।

1 :- Frilled shark

शार्क की उत्पत्ति लगभग 2 करोड़ 50 लाख साल पहले मानी जाती है। इसकी कई प्रजातियां हैं। इसकी छोटी प्रजातियों में फ्रिल्ड शार्क शामिल है। सागर की गहराई में पाई जाने वाली मछली है Frilled shark। यह देखने में झालरदार होती है। यही वजह है कि इसे फ्रिल्ड यानी झालरदार शार्क कहा जाता है। यह समुद्र की सतह से 15 सौ मीटर तक नीचे रहती है, इस कारण इनसान इसे नहीं देख पाते हैं।
इसका जबड़ा बड़ा होता है, जबकि शरीर पतला। जिस कारण यह मछली डरावनी लगती है। इसके दांत बहुत ही खतरनाक, लेकिन बेहद चमकीले होते हैं, जो 25 पंक्तियों में बंटे होते हैं। दांतों की संख्या लगभग 300 होती है। फीमेल फ्रिल्ड शार्क की लंबाई मेल फ्रिल्ड शार्क से अधिक होती है। मेल फ्रिल्ड शार्क की लंबाई औसतन 3.4 फुट होती है, जबकि फीमेल फ्रिल्ड शार्क की लंबाई 4.6 फुट तक होती है। इस मछली की अधिकतम लंबाई 6.6 फुट तक पाई गई है। जन्म के समय इसकी लंबाई औसतन 18 इंच  होती है। वैसे तो यह शार्क सभी सागरों की गहराई में पायी जाती है, लेकिन नॉर्वे, स्कॉटलैंड, नामीबिया, दक्षिण-पूर्व जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, हिन्द महासागर आदि में अधिक पायी जाती है। जापान में 2007 में इसे देखा गया, क्योंकि यह समुद्र की गहराई से काफी ऊपर आ गयी थी। उस समय समुद्र की सतह से यह लगभग 600 मीटर की गहराई में थी। इसकी लंबाई लगभग 5.2 फीट थी। यह मछली करीब 25 साल तक जीवित रहती है। यह अपने से अधिक बड़े समुद्री जीवों का शिकार भी कर सकती है। यह कैट शार्क और स्क्विड आदि को अपना भोजन बनाना पसंद करती है।

ये भी  देखे ↓

इस दुनिया के सबसे अजीब इंसान जो इस दुनिया के नही लगते | Amazing facts in hindi

समुद्र के नीचे क्या है | समुद्र की गहराई कितनी होती है

2 :-Peacock Mantis Shrimp

ये छोटे जीवो में सबसे अमेजिंग और कलरफुल क्रिएचर हैं।जो इंडियन पेसिफिक के वार्म वाटर में पाए जाते हैं। यह 15 से 18 सेंटीमीटर लंबा होता है। लेकिन दोस्तों इसकी एक चीज इसको एक्स्ट्रा आर्डिनरी बनाती है वो है इसकी आंखे। इसकी आंखे सारे एनिमल किंगडम में सबसे ज्यादा कॉम्प्लेक्स होती है। इसकी आंख में मिलियन लाइट सेंसिटिव सेल्स मौजूद होती है। जो इसकी देखने की क्षमता को कई गुना तेज बनाती है। दोस्तो यहां तक कि यह इन्फ्रारेड और अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स को भी देख सकती है। इनकी आंखे अलग अलग मूव कर सकती हैं। यह बहुत बड़े शिकारी होते हैं। ये अपने शिकार को लगभग 75 किलोमीटर की स्पीड से पंच करता है। ये स्पीड इसे दुनिया का सबसे तेज पंच करने वाला बनाती है। दोस्तो इसका हर एक पंच फ़्लैश लाइट पैदा करता है।

3 :- Giant Isopod

दोस्तो ये एक बहुत बड़े कॉक्रोच जैसा है। ये जीव जीनस बैथिनोमस प्रजाति का है जो गहरे समुद्र में रहते हैं। ये किसी लकड़ी के पट्टे की तरह मजबूत और सपाट होते हैं। ये सुंडा की खाड़ी में पाए गए हैं, जो इंडोनेशियाई द्वीप जावा और सुमात्रा के बीच में है। ये हिंद महासागर में समुद्र तल से 957 मीटर से 1259 मीटर के बीच भी पाए गए।
ऐसे जीव अपने अंदर बहुत ढेर सारा ऑक्सीजन भर लेते हैं, जिससे इनका शरीर और पैर बडा हो जाता हैं। इनकी एक और बात ये है कि ये समुद्र के बहुत नीचे रहते हैं इसलिए बिना खतरे के बड़े हो सकते हैं। इसके अलावा इनके शरीर में मांस कम होता है, इसलिए इसके शिकार का खतरा भी कम होता है। दोस्तो इनके पास लंबे एंटीने और बडी आंख भी होते हैं ताकि वो रात में अच्छे से देख सकें, लेकिन ये देखने में जितने खतरनाक होते हैं, वास्तव में उतने खतरनाक नहीं हैं। अपने खाने के लिए यह समुद्र के नीचे पाए जाने वाले मरे हुए जानवरों पर निर्भर रहते हैं।

4:- मिमिक ऑक्टोपस

मिमिक ऑक्टोपस को पहली बार 1998 में सुलावेसी , इंडोनेशिया के तट पर एक कीचड़ भरे नदी के मुहाने के तल पर खोजा गया था  यह तब से इंडो-पैसिफिक में पाया गया है, जो पश्चिम में लाल सागर से लेकर पूर्व में न्यू कैलेडोनिया और उत्तर में थाईलैंड और फिलीपींस की खाड़ी से लेकर दक्षिण में ग्रेट बैरियर रीफ तक है। मिमिक ऑक्टोपस अपने रेतीले वातावरण के साथ छलावरण करने की क्षमता रखता है। यह छोटे स्पंज, ट्यूब-वर्म ट्यूब, जैसे सेसाइल जानवरों की नकल करने के लिए भी देखा गया था।
मिमिक ऑक्टोपस उथले, गंदे पानी में रहना पसंद करता है, ऐसा माना जाता है कि इसके आहार में लगभग विशेष रूप से छोटी मछलियाँ और क्रस्टेशियन होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे केवल दो जानवर हैं जो उन स्थितियों के लिए सामान्य हैं जिन पर एक नकली ऑक्टोपस जीवित रह सकता है। उन्हें मांसाहारी माना जाता है, और वे किसी भी प्रकार के पौधे या वनस्पति को खाने के लिए जाने जाते हैं।

5 :- Mysterious Squid

दोस्तों हैरानी की बात ये है कि इस जीव को किसी ने देखा ही नहीं है। भाग्यवश 2007 में लगभग 2500 मीटर नीचे एक ऑयल कंपनी के रिमोट कंट्रोल कैमरे में ऑयल और गैस की खोज में क्लिक की गई थी। और फिर उस कैमरे की फुटेज में उसकी क्लिप मिल गई थी। जो बात इसे एक्स्ट्रा आर्डिनरी बनाता है। वो ये है कि ये जीव इतनी गहराई में कैसे रहता है। इसका शेप जैसा है वैसा शेप का जीव पहले कभी नहीं देखा गया। इसके 10 लेग्स हैं जो इसे स्विम करने में सहायक होते है। इसकी लंबाई 25 फिट मानी जाती है।

तो दोस्तो ये थी समुद्र में पाए जाने वाले विचित्र जीव। इनमे से आपको सबसे विचित्र जीव कौन सा लगा हमें कमेंट में बताएं।

Watch hare

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button