Amazing facts

Amazon जंगल के सबसे खतरनाक जानवर । Deadliest Monsters of The Amazon

  • Amazon जंगल के सबसे खतरनाक जानवर । Deadliest Monsters of The Amazon


वैसे तो हमारी पृथ्वी पर बोहोत से ऐसे जंगल मौजुद है जो रहसम्य हैं लेकिन दोस्तों अमेजन जंगल दुनिया का सबसे प्राचीन और रहस्यमय जंगल है।यह जंगल हमारी पृथ्वी को एक तिहाई ऑक्सीजन प्रदान करता है।माना जाता है कि अब भी इस जंगल में कई रहस्यमय प्राणी हो सकते हैं, जिन्हें खोजा जाना अभी बाकी है। तो दोस्तो आज मैं आपको इस विशाल जंगल के पांच सबसे खतरनाक जानवरों के बारे में बताऊंगा।

तो हेलो Guys मेरा नाम है गौरव और Research Hindi facts की इस Post में आपका स्वागत हे तो चलिए शुरू करते हैं।

1.पॉइजन डार्ट फ्रॉग:- दोस्तो ये मेंडक दिखने में तो बोहोत प्यारा और छोटा होता है पर जहरीला इतना कि किसी अच्छे से अच्छे इंसान की जान ले ले। दोस्तो हम बात कर रहे हैं अमेजन के जंगलों में पाए जाने वाला वो मेढक जिसका नाम पॉइजन डार्ट फ्रॉग है ये मेंढक अपने रंग से शिकार को आकर्षित करता है। ये मेंढक देखने में जितना सुंदर है उतना ही घातक भी है। शिकारियों से बचने के लिए इसकी त्वचा में घातक प्वाइजन होता है, जिसका सीधा असर हमारे नर्वस सिस्टम पर होता है। इसकी जहर से दिमाग तक सूचनाओं का आदान प्रदान बंद हो जाता है। इसके संपर्क में आने वाले जीवो के जिंदा बचने की संभावना बहुत कम होती है। दक्षिण अफ्रीका में इसके जहर के कारण बहुत सी मौतें होती हैं।

2.एनाकोंडा:- दोस्तो एनाकोंडा का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। ओर इसे आपने हॉलीवुड मूवी में जरूर देखा होगा.यह सांप दक्षिण अमेरिका के उस्म कटिबंधीय जंगल झीलों और दलदलों वाले इलाकों में पाए जाते हैं। यह सांप आम तौर पर गहरे रंग के होते हैं और पीठ पर काले रंग के दो धब्बे होते है ये सांप जमीन और पानी दोनों पर शिकार करते हैं।पर यह अपने जीवन का अधिकतर समय पानी में ही बिता देते हैं क्योंकि यह पानी में रहकर खुद को अच्छी तरह से ढाल सकते हैं। इनकी लंबाई तीस फीट तथा वजन साढे पांच सौ पौंड तक हो सकता है। एनाकोंडा विषयले नहीं होते पर या अपने शिकार पर लिपटकर उसे पूरी तरह से जकड़ लेता है और जब तक शिकार उसकी जकड़न से मर ना जाए वो उसे पकडे रहता है। एक बार अपने शिकार को खाने के बाद एनाकोंडा कई महीनों यहाँ तक कि इन्हें एक वर्ष तक खाना खाने की जरूरत नहीं पडती।

3.जगुआर:- दोस्तों जगुआर अमेजॉन के दलदली मैदानों में पाया जता है,पहले ये पूर्वी उत्तरी अमेरिका के गर्म इलाकों में पाया जाता था। जगुआर बिल्ली के परिवार का तीसरा बडा सदस्य हैं। केवल शेर और बाग इससे बडे होते हैं। लेकिन इस छोटे पैरों वाले गठीले जानवर में सेर या बाग से भी अधिक ताकत होती है यह अपने बडे बडे दातों और मजबूत जबडों से कठोर से कठोर हड्डी को भी काट सकता है और कछुओं की मोटी से मोटी खोल को भी भेद सकता है। दिन हों या रात जमीन हो या पानी जगुआर हर समय और हर जगह शिकार कर सकता है। यह दौडने, कूदने, तैरने और पेड चडने में उस्ताद है।

4.हार्पी ईगल:- दोस्तों ये एक ऐसा पक्षी है जो देखने में बिलकुल उल्लू जैसे लगता है और ये अमेजन के जंगलों में पाया जाता है. ये अपने दूर की नजर के साथ साथ अपने डरावने लुक के लिए भी जाना जाता है। हार्पी ईगल दिखने में बहुत हद तक उल्लू जैसा होता है और ये गिद्ध से ज्यादा ताकतवर और बडा होता है। इसके पंख साढे सात इंच तक होते हैं। मध्यम आकार के जानवरों का शिकार ये आसानी से कर सकता है। ओर बंदर इसका फेवरेट शिकार है। इसके सिर के चारों ओर छोटे छोटे पंखों का गोला होता है जो इसे अपनी अन्य प्रजातियों से अलग करता है।

5.ब्लैक कैमन:- दोस्तो ब्लैक कैमन एक स्तनधारी जीव है, जो मगरमच्छ के परिवार का है। इनकी लंबाई लगभग तेरह से चौदह फीट तक हो सकती है और यह भी अमेजॉन के दलदल वाले इलाके में पाया जाता है। ब्लैक कैमन अपने शिकार को पूरा निगल जाता है और ये भी मगरमच्छ की तरह अपनी बेहिसाब ताकत के लिए जाना जाता है।

तो दोस्तों आपको ये Post कैसी लगी हमे कमेंट में जरूरत बताना अगर आपको ये Post अच्छी लगीं तो इसे लाइक ओर Share जरूर करना.

Thanks for watching.
Ji hind vande mataram.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button