Animalsworld's

क्या छिपा है समुद्र की असीम गहराई में ? | समुद्र के रहस्यमय जीव| समुद्र के नीचे क्या है | समुद्र के नीचे का रहस्य

Mosasaurus

दोस्तो Mosasaurus को तो लगभग हर कोई जानता होगा। यदि नहीं जानते हैं तो यह वीडियो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अंत तक जरूर देखिएगा। यह एक समुद्री दानव था जोकि बहुत ही ज्यादा खतरनाक था। इसको आज भी समुद्री दुनिया के इतिहास के सबसे ख़तरनाक जीव के रूप में जाना जाता है।

कहा जाता है कि जिस समय Mosasaurus हुआ करते थे। उस समय इनसे खतरनाक कोई और नहीं था। आपको जानकर हैरानी होगी दोस्तों कि Mosasaurus डायनासोर का शिकार भी कर लिया करते थे। दोस्तो सन 1764 में Mosasaurus के शरीर के अवशेष मिले थे।Mosasaurus के शरीर के मिले अवशेष के आधार पर इसकी बॉडी का 20 से 25 फिट लंबे होने का वादा किया गया था। लेकिन वैज्ञानिकों को हैरानी तब हुई जब उनको एक ऐसा Mosasaurus मिला जिसकी लंबाई लगभग 56 फिट थी। इसके साथ ही इनके मिले हुए अवशेष को देख कर बताया जा सकता है कि इनके पास दांतो का भंडार था। और दोस्तो उनके दात भी बहुत ज्यादा नुकीले हुआ करते थे। Mosasaurus एक छिपकली की प्रजाति का जीव माना जाता है।

आज से लगभग 9 करोड़ साल पहले धरती पर पाई जाने वाली छिपकली की प्रजातियां भोजन की तलाश में पानी में उतरना शुरू हुई। पानी में जाने के बाद वे इधर उधर आने जाने लगे और कुछ समय बाद वह तैरना सीख गए।दोस्तो पानी में हमेशा रहने के कारण उनकी बॉडी शेप में बदलाव आना शुरू हो गए। कहा जाता है कि एक Lizards को Mosasaurus बनने में लगभग 2 करोड़ साल लग गए। इन 2 करोड़ साल में एक छोटा सा Lizards पानी की दुनिया का बादशाह बनकर सामने आया। इसका भारी भरकम शरीर नुकीले दांत और बहुत ही खतरनाक तरीके से हमला करने का नेचर समुद्र के भीतर रहने वाले हर जीव के लिए जान का खतरा बना हुआ था। आपको जानकर हैरानी होगी कि Mosasaurus पानी के बाहर रहने वाले डायनासोर का शिकार भी कभी कभी बड़े ही आसानी से कर लिया करते थे।

ये भी  देखे ↓

दोस्तों ज़रा आप लोग ही सोचिए कि 56 फिट का समुद्री दानव जब शिकार के लिए समुद्र में इधर उधर जाता होगा तो समुद्र में कैसी हलचल मच जाती होगी। लेकिन अब जब इसको धरती से विलुप्त हुए लाखो साल बीत चुके हैं। तब आप लोग एक बार सोचिए कि यदि Mosasaurus आज भी जिंदा होता तो क्या होता ? अगर समुद्र के अंदर कोई इतना बड़ा जीव रहता तो एक झटके में बड़े बड़े समुद्री जहाजों को बिल्कुल ही बर्बाद करके रख देता। तो लोगों का समुद्री जहाजों में घूमना भी नहीं हो पाया करता । अरे इतना ही नहीं समुद्री जीव जंतुओ का क्या होता ? दोस्तों आपने Mosasaurus को हॉलीवुड फिल्मों में कई बार देखा होगा । जैसे कि फिल्मों में इनका बॉडी शेप और इनका पूरा रंग रुप दिखाया गया है ये ऐसे ही हुआ करते थे। पानी में रहते समय यह हर प्रकार के समुद्री जीव को अपना शिकार बना लिया करते थे भले ही क्यू न वो व्हेल हो या फिर शार्क। ऐसे में यदि यह जीव आज भी होता तो एक बात तो तय है समुद्र के भीतर रहने वाले अनेक जीव भी काफी अटैकिंग नेचर के होते।

जाहिर है दोस्तो कि Mosasaurus से अपनी जान बचाते बचाते उनके भीतर भी अटैकिंग नेचर डेवलप हो जाता। Mosasaurus के होने पर दुनिया में शार्क और व्हेल जैसे जीव आस्तित्व में नहीं आ पाते क्यू कि इनका विकास होने से पहले ही Mosasaurus इनका शिकार कर लेता। और पानी की दुनिया में यानी कि समुद्र में अपनी बादशाहत बनाकर रखता। ये खारे पानी के साथ नदियों में भी रहना खूब पसंद करते थे । यदि वे आज भी नदियों में रह रहे होते तो वहां का इकोसिस्टम बिल्कुल ही अलग होता। इसके होते हुए नदियों में रहने वाले मगरमच्छ जैसे जीव तो कभी भी पनप ही नहीं पाते क्यू कि Mosasaurus उनका शिकार कर डालता। और हो सकता है कि कई और जंगली जानवरों का विकास भी नहीं हो पाया होता।

दोस्तो ये तो हुई जानवरों की बात । अब हम इंसानों की बात करते हैं Mosasaurus अगर आज भी दुनिया में मौजूद होते तो वह कहा रहते आइए जानते हैं । वैज्ञानिको के अनुसार Mosasaurus ज्यादातर नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, अफ्रीका और कुछ अन्य कंट्रीज में पाए जाते। इसका मतलब यह था कि यहां पर रहने वाले लोग ज्यादा डरे हुए होते । जाहिर है दोस्तो कि यूरोपियन बीच पर जितनी भीड़ होती है वह नहीं होती । या फिर ऐसा होता कि जिस तरह से इंसान जंगल वगेरा में जाने से डरते है उसी तरीके से बीच पर भी जाने में डरते। दोस्तो आप एक बार सोचो कि समुद्र में बड़े बड़े जहाज तो चल लेते लेकिन ये छोटी छोटी नाव कैसे इधर उधर जाते। इन बोट्स को तो Mosasaurus जैसा दानव एक ही झटके में निगल जाते ।

दोस्तों Mosasaurus के होने का मानव जगत पर बहुत बड़ा असर पड़ता क्यू कि आप लोग खुद जानते हैं कि दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी नदी के किनारे ही विकसित हुई हैं। अब आप लोग ही बताइए यदि नदी में कोई इतना खतरनाक जीव रह रहा होता तो इंसान वहां कैसे रह सकता था। हमारा तो मानना यही है कि यदि यह दानव यानी कि Mosasaurus आज होता तो जानवर तो जानवर इंसानों का भी रहना मुश्किल था। जैसा कि हमने आपको इसके बारे में बताया है कि यह कितना ख़तरनाक था। दोस्तो अब लोगो के लिए एक सवाल है कि यदि आज मोसासारस मौजूद होते तो आपके हिसाब से दुनिया में क्या बदलवा हुए होते इसका जवाब हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button