Amazing factsOcean's

समुद्र का पानी खारा क्यों होता है? | Why ocean water is salty

समुद्र का पानी खारा क्यों होता है? | समुद्र का पानी खारा कैसे हुआ |Why ocean water is salty

दोस्तो आपको ये तो पता  होंगे की समुद्र का पानी खारा या नमकीन  होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर ऐसी क्या वजह है जो हर समुद्र का पानी खारा होता है? ओर आपके माइंड में कभी ये सवाल आया है की  पानी नीला क्यों होता है? वैल अगर नहीं तो चलिए आज हम इस बारे में विस्तार से जानते हैं की समुद्र के पानी के खारा होने ओर नीला होने की क्या वजह है ?

तो हेलो Guys मेरा नाम है गौरव और Research Hindi facts की इस पोस्ट  में आपका स्वागत हे तो चलिए शुरू करते हैं।

1.समुद्र का पानी खारा क्यों होता है :- दोस्तों आपके पता होगा की नदियों का पानी समुद्र में आकर मिलता है और आपने देखा होगा की कई नदियों का पानी मीठा होता है तो कई नदियों का पानी खारा होता है और इस तरह समुद्र में कई तरह का पानी आकर मिलता है। जब ये पानी वाष्पीकृत होता है तो ये ऊपर जाकर बादल का रूप ले लेता है और यही बादल बारिश के रूप में नीचे गिरता है। और बरसते समय ये पानी हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसी गैसों के संपर्क में आकर अम्लीय हो जाता है। जब ये पानी जमीन, चट्टानों और पहाड़ों पर गिरता है तो बारिश के पानी में मौजूद लवण इनमे घुल जाते हैं।

समुद्र का पानी खारा क्यों होता हैजब इन सतहों से नदी का संपर्क होता है तो ये लवण नदियों में घुल जाते हैं और ये नदियां समुद्र में जाकर मिलती है। नदियों में ये लवणीय पानी बहुत कम मात्रा में होता है। इसलिए नदियों का पानी खारा नहीं लगता लेकिन जब कई नदियां समुद्र में जाकर मिलती हैं तो इनका लवण समुद्र में चला जाता है। लाखों सालों से नदियों द्वारा लाया गया ये लवण समुद्र मे इकट्ठा होते आ रहा है। धीरे धीरे पानी खारा हो जाता है। इसके अलावा समुद्र तल की चट्टानों और ज्वालामुखी से भी समुद्र में लवण घुलते रहते हैं साथ ही समुद्र में मौजूद सोडियम और क्लोरीन की अभिक्रिया से नमक बनता रहता है जिस कारण भी समुद्र का पानी खारा हो जाता है।

समुद्र का पानी खारा क्यों होता हैलेकिन अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की इस तरह तो समुद्र का पानी निरंतर और ज्यादा खारा होता जा रहा होगा तो ऐसा नहीं होता। दरअसल समुद्र में मौजूद लवण का इस्तेमाल शल्क धारी समुद्री जीव जंतु अपनी खोल बनाने में काम में लेते हैं। इन जीवों के मरने पर ये खोल चूने के पत्थर का रूप लेकर समुद्र की सतह पर आ जाते हैं और भू-सतह के हलचल से समुद्र से बाहर निकल जाते हैं। ये वही चूना होता है जिसका खनन करके घरों में काम लिया जाने वाले चूना बनाया जाता है। यही प्रक्रिया चलते रहने से करोड़ों सालों से समुद्र के पानी का खारापन वैसा ही बना हुआ है। समुद्र के जल में औसतन 3.5 प्रतिशत लवणांश पाया जाता है यानी प्रति 100 ग्राम जल में करीब 3.5 ग्राम लवण मौजूद होता है।

समुद्र का पानी खारा क्यों होता हैमृत सागर मे खारापन सामान्य समुद्रों की तुलना मे दस गुना अधिक है। उच्च लवणीयता के कारण मृत सागर मे जीव जन्तु कम ही होते है समुद्र में पाया जाने वाला ये लवण ही नमक रुपी लवण होता है। ऐसा माना जाता है की अगर पूरी दुनिया के सभी समुद्र से पूरा नमक निकालकर उसे सुखाया जाये तो उससे 288 किलोमीटर ऊँची, 1.6 किलोमीटर मोटी और पृथ्वी की परिधि के जितनी लम्बाई वाली एक दीवार बनाई जा सकती है।

समुद्र का पानी खारा क्यों होता है2.समुद्र का नीला क्यों होता है?:- जिस पृथ्वी पर हम रहते हैं उसे नीला ग्रह कहा जाता है क्योंकि पृथ्वी के 70 प्रतिशत से भी ज्यादा भाग पर पानी है पर सवाल ये है की पानी तो रंगहीन होता है चाहे वो पीने का साफ पानी हो या बारिश के रुप में आने वाला पानी। अब ऐसे में समुद्र के पानी का रंग नीला दिखाई देने का क्या कारण हो सकता है?आज हम इसी रहस्य के बारे में जानेंगे। तो चलिए, आज जानते हैं समुद्र का पानी नीला दिखाई देने का वैज्ञानिक कारण। दोस्तों आप जानते हैं होंगे कि सफेद रंग सात रंगों से मिलकर बना होता है जो इंद्रधनुष के रंग भी होते हैं यानी (VIBGYOR) बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल। इन रंगों को प्रिज्म के जरिये भी देखा जा सकता है। सफेद रंग में मौजूद इन सात रंगों में से लाल, पीला और हरा रंग समुद्र अवशोषित कर लेता है क्योंकि इनकी वेवलेंथ लम्बी होती है जबकि नीले रंग की वेवलेंथ छोटी होती है इसलिए ये नीला रंग परावर्तित होकर बाहर आता है। इस परावर्तन के कारण ही समुद्र का रंग नीला दिखाई देता है।

समुद्र का नीला क्यों होता हैसरल शब्दों में कहा जा सकता है कि समुद्र द्वारा सूरज की सफेद किरणों में से ज्यादातर रंगों को अवशोषित कर लेने और नीले प्रकाश को परावर्तित करने के कारण समुद्र के पानी का रंग नीला दिखाई देने लगता है जबकी पानी का कोई रंग नहीं होता है। तो दोस्तों आपको ये पोस्ट  कैसी लगी हमे कमेंट में जरूरत बताना अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगीं तो इसे लाइक ओर Share जरूर करना

Watch hare

 

ओर हमारी  Research Hindi facts   की Website  Follow  करें ताकि हमारे  New Post आप  सबसे पहले देख सके .

Thanks for watching

Ji Hind Vande Mataram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button